झाझरा, देहरादून में बहुप्रतिक्षित साइंस सिटी के लिए बजट आवंटित - Uttarakhand State Council for Science and Technology

झाझरा, देहरादून में बहुप्रतिक्षित साइंस सिटी के लिए बजट आवंटित

झाझरा स्थित विज्ञान धाम परिसर में प्रस्तावित साइंस सिटी देहरादून के लिए बजट आवंटित होने के साथ इस बहुप्रतीक्षित अभिनव संसाधन के निर्माण के लिए आज मार्ग प्रशस्त हुआ है। बजट से संबंधित औपचारिकता शासन द्वारा आज जारी किया गया है।
इस अवसर पर यूकास्ट के महानिदेशक प्रो.दुर्गेश पंत ने कहा कि विज्ञान शिक्षा के लोकव्यापीकरण के लिए साइंस सिटी की स्थापना यूकास्ट की एक बड़ी परियोजना है जो केंद्र एवं राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में अब धरातल पर आ सकेगी, यह योजना राज्य को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर लाने मे मील का पत्थर साबित होगी।इस बजट के आवंटन पर प्रो. पंत ने माननीय मुख्यमंत्री श्री धामी जी, जो सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी के विभागीय मंत्री भी हैं तथा शासन के सराहनीय प्रयासों पर धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित साइंस सिटी प्रदेश के लिए एक ऐसा स्थान होगा जहां छात्र विज्ञान को वहां स्थापित प्रदर्शकों के माध्यम से खेल-खेल में सीखेंगे और आमजन में वैज्ञानिक सोच विकसित हो सकेगी।
प्रो. पंत ने आशा जताई कि आगामी कुछ वर्षों में यह पूर्ण होकर भारत की पांचवीं साइंस सिटी देहरादून पर्यटकों के लिए भी अपेक्षित स्थान बनेगी साथ ही राज्य की अर्थव्यवस्था को भी गति दे सकेगी, उन्होने अल्मोड़ा मे शीघ्र ही संचालित होने वाले उप क्षेत्रीय विज्ञान केन्द्र के निर्माण हेतु शासन के प्रयासों का आभार व्यक्त किया ।यूकॉस्ट के समस्त स्टाफ ने शासन एवं सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया।